web server in hindi: internet दुनियाका सबसे बड़ा नेटवर्क है जिसपे लाखो websites और उनका डाटा मौजूद है. अब जैसे youtube को ही ले लीजिये youtube पर हर रोज़ 60,000 hours का data upload होता है.


जब इस अकेली website पर इतना सारा data है तो ज़रा सोचिये पुरे internet पर कितना डाटा होगा. अब एसी और भी बोहुत सी sites है  जैसे facebook,instagram,twitter etc. जिन पर रोजाना हजारो gigabytes का डाटा upload होता है लेकिन एह सारा डाटा जाता कहा है?

तो एह सारा डाटा जाता है इन कम्पनीज के बड़े वेब सर्वर्स पर इन सर्वर्स पर हमारा upload किया हुआ डाटा हमेशा के लिए स्टोर हो जाता है और फिर हम या कोई और उसे जब देखना चाहे तब देख सकता है.

Web Server in Hindi

Web server in Hindi (web server क्या है?)



जैसे इसके नाम से ही पता चलता है वेब सर्वर यानि जो वेब को serve करता है और एह काम एह http (Hyper Text Transfer Protocol) के द्वारा करता है. internet पर इतना सारा डाटा मौजूद है तो एह किसी इन्सान के बस की तो बात है नहीं वो इस डाटा को कैलकुलेट करता रहे और दुसरो को serve भी करता रहे.



तो इस काम को करने के लिए ही इन सर्वर्स को बनाया गया है जो हमारे डाटा को हमेशा अपने पास रखते है और जब भी कोई उसे देखना चाहता है तो उसे दिखा बी देते है. example के लिए जैसे इस website पर जितने भी post है वो एक बार published हुए है.

लेकिन कोई भी इन articles को url के ज़रिये जब भी देखना चाहे देख सकता है क्यूंकि इस website का डाटा इसकी hosting company के server में हमेशा के लिए save हो चूका है.

अब कुछ लोग अपने घर में ही अपने pc को एक छोटा सा server बना लेते है जिसे वो अपने mobile,laptop या दुसरे किसी भी device से जब चाहे तब access कर सके और अपने डाटा को download कर सके देख सके या फिर उसमे नया डाटा upload कर सके.




Web server कैसे काम करता है?


जब आप किसी भी ब्राउज़र पर internet का use करके उसमे कुछ search करते है जैसे what is vpn in hindi? तो आप एक तरह से सारे सर्वर्स को order देते है और फिर जिस भी server पर इस search से related डाटा मौजूद होता है वो आपका order मान कर http के द्वारा आपको शो कर देगा फिर आप जिस website पर जाना चाहे उसपर जा सकते है.


अगर web server ख़राब हो जाए? एसा कोई भी machine नहीं है जो एक बार बन्ने के बाद कभी ख़राब नहीं होती तो शायद आपके मन में एह सवाल बी आया होगा की क्या होगा अगर web server ख़राब हो जाए?  

इन कम्पनीज के सर्वर्स बोहुत ही हाई quality के होते है जिनमे हमारे local computers से बोहुत ही ज्यादा powerful processor, ram और हार्ड डिसकस लगी होती है तो एसा बोहुत कम ही होता है की एह ख़राब हो जाते है.


लेकिन कभी-कभी सर्वर्स पर ज्यादा लोड पर्ने की वजह से वो slow हो जाते है जैसा आपने सुना भी होगा की इस website का server डाउन होरा है या इस website का server slow होरा है तो एह server पर ज्यादा लोड पर्ने की वजह से ही होता है.

लेकिन इस सब के बावजूद अगर कभी कोई server ख़राब हो भी जाता है तो भी उस server के डाटा को दूसरी disks से रिकवर कर लिया जाता है और user को हमेशा वो डाटा मिल जाता है.



Types of webserver in Hindi (webserver के प्रकार) 

apache web server in Hindi:

एह server पूरी दुनिया मैं सबसे ज्यादा पोपुलर server है जिसे apache software foundation ने बनाया था. एह ओपन सोर्स है जो की लग भाग हर operating system में काम कर सकता है.

Internet Information Services (iis) web server in Hindi:

एह सर्वर विंडोज प्लेटफार्म पर चलता है और इसे microsoft ने बनाया था. 

Lighttpd web server in hindi:

इसे lightly भी कहते है और एह free web server है जो की FreeBSD operating system के साथ आता है. एह एक ओपन सोर्स server है जो fast और secure और बोहुत कम cpu consume करता है.

Sun Java System Web Server: 

sun microsystems का web server medium और large websites के लिए बढ़िया रहता है. एह free तो है लेकिन ओपन सोर्स नहीं है. एह server windows, linux और unix platforms पर चलता है.

Jigsaw Server:

इस server को World Wide Web (www) ने बनाया था. एह open source और free server है जो की अलग-अलग platform पर चल सकता है जैसे Mac OS, Windows, Unix aur Linux etc. 



वैसे तो और भी बोहुत से server है लेकिन एह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले web सर्वर्स है.

Web server in Hindi पर अंतिम शब्द.

internet एक बोहुत काम की चीज़ है क्यूंकि इसी से हम सारी जानकारी लेते है और अपना डाटा भी इसमें upload करते है लेकिन अगर एसे advance web server ना हो तो internet भी किसी काम का नहीं है.

तो आज मैंने आपको बताया की Web server क्या है? What is web server in Hindi? web server कैसे काम  करता है? और web server के प्रकार Types of web server in Hindi“.

एह आर्टिकल आपको केसा लगा और आपके मन में web server को लेकर अभी कोई सवाल या सुझाव है तो हमे कमेंट करके ज़रूर बताये और इस आर्टिकल को अपने frds और family के साथ भी ज़रूर share करे.






Post a Comment

Previous Post Next Post