हम सभी T.v देखते है और एसा बहुत बार होता है की किसी TV show के बीच में trp का जीकर आता है जेसे bigg boss की trp बोहुत अच्छी है या kapil sharma show की trp पहले से ख़राब हो चुकी है तो ज़्यादातर लोगो के दिमाग में एह ज़रूर आता है की आखिर एह trp होता क्या है? तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में TRP क्या है? और TRP full form क्या है? आज हम इसके बारे में detail में जानेंगे. 

TRP FULL FORM क्या है? 

TRP Full Form in Hindi

TRP full form television rating point है trp का मतलब क्या है? आसानी शब्दों में कहे तो जेसे Youtube पर किसी video को कितने लोगो ने देखा उस विडियो पर कितने likes अये और comments अये इन सबका कैलकुलेशन होता है एसे ही TV पर किसी TV show को कितने लोग देखते है उसका पूरा data होता है और उसे ही trp कहते है.

tv channels का trp केसे पता लगाते है? 

अब शायद आपके दिमाग में एह सवाल आया होगा की Youtube पर तो किसी video का सारा data show होता है लेकिन TV का data केसे calculate होता है तो चलिए एबी जानते है.

TRP calculate करने के लिए एक device आता है जिसको people meter कहते है.एह बोहुत मेहेंगा device होता है और एह abroad से import किया जाता है. एह device कुछ चुनिन्दा हज़ार लोगो के tv setup में लगाया जाता है और एह लोग भी बिलकुल आम दर्शक की तरह ही होते है. 

TRP Full Form in Hindi
TV में device लगाने के बाद उस TV पर जो कोई भी show देखे जाते है और वोह कितने देर तक देखे जाते है इसका पूरा data INTAM (Indian Television Audience measurement) के पास पोहुंचता है .


data पोहुंचने के बाद monitoring team उसको अच्छे से analysed करके एह decide करती है की किसी tv show की trp क्या है,एसा भी कह सकते है की एह सारा data agency द्वारा analysed होने के बाद एक national report बनायीं जाती है जिससे एह पता चलता है की किसी TV show या चैनल की TRP कितनी है.

TV channels trp से पैसा कैसे कमाता है?

TRP Full Form in Hindi

tv channels की 80% कमाई advertisement से ही होती है तो अगर किसी चैनल की trp बड़ी हुई है तो उसे ज्यादा लोग देख रहे होंगे जिसका मतलब उस चैनल या show पर जो ad आरहे होंगे उसे भी ज्यादा लोग देखते होंगे. 

अब advertisers का तो मकसद सिर्फ यही होता है की उनका ad ज्यादा से ज्यादा लोग देखे तो जिन shows की trp अच्छी होती है advertisers उन shows के बीच अपने ad को दिखने के लिए चैनल को बोहुत पेसा देती है.

TRP बड़ने से या कम होने से TV channels पर क्या फर्क पड़ता है? 

अगर किसी TV show या चैनल की trp काम होती है तो मतलब एह है की उस show को काम लोग देखते है और उस पर आनेवाले ad भी काम लोग देखेंगे तो advertisers एसे shows पर अपने ad दिखने के काम पेसे देते है. तो इसी लिए चैनल की trp बड़ने या कम होने से उस चैनल की कमाई पर बोहुत फर्क पड़ता है.

तो दोस्तों अब आप अच्छे से समझ गये होंगे की trp क्या होता है? और  trp full form क्या है? लेकिन अगर अबभी आपके दिमाग में कोई सवाल हो तो मुझे कमेंट में ज़रूर बताये और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और family के साथ भी ज़रूर share करे. 

Post a Comment

Previous Post Next Post